Tuesday, September 8, 2015

मच्छर से छुटकारे के उपचार..



मच्छर से छुटकारा पाने के लिए उपचार 

मच्छर मानवता के लिए एक बड़ा गंभीर खतरा है। मलेरिया, डेंगू, चिकनगुनिया, आदि ऐसी कई बीमारियां मच्छर द्वारा फैलती हैं। हम में से ज्यादातर लोग मच्छरों को मारने के लिए रासायनिक कीटनाशकों का इस्तेमाल करते हैं लेकिन इन रासायनिक एजेंटों को एलर्जी का कारण माना जाता है और यह हानिकारक होते हैं। तो अगर आप इन तंग करने वाले जंतुओं से छुटकारा पाने के प्राकृतिक तरीकों की तलाश कर रहे हैं, यहाँ मच्छरों को दूर रखने के दस उपाय हैं।


१. नीम का तेल

नीम मानव शरीर के लिए काफी लाभदायक है। लेकिन आपका स्वास्थ्यवर्धक होने के अलावा यह एक मच्छर नाशक भी है। अमेरिकन मस्कीटो कंट्रोल असोसिएशन के जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया है कि १:१ अनुपात में नारियल तेल के साथ नीम के तेल का मिश्रण मच्छर-मुक्त रखने का एक प्रभावी तरीका है। एक शक्तिशाली जीवाणुरोधी, कवक विरोधी (एंटी फंगल), विषाणु (एंटी वायरस) एवं प्रोटोज़ोआल विरोधी एजेंट होने के नाते, नीम आपकी त्वचा में एक
विशेष गंध छोड़ता है जो मच्छरों को दूर रखती है। एक प्रभावी कीटनाशक मिश्रण बनाने के लिए बराबर भागों में नीम का तेल और नारियल तेल मिलाएं और अपने शरीर (सभी उजागर भागों) पर यह रगड़ें। यह कम से कम आठ घंटे के लिए मच्छर के काटने से रक्षा करेगा।



२. नीलगिरी और नींबू का तेल

सी डी सी( सेंटर फॉर डिसीज़ कंट्रोल ) द्वारा सिफारिश किया गया नींबू के तेल और नीलगिरी के तेल का मिश्रण प्राकृतिक रूप से मच्छरमुक्त रखने का एक बहुत असरदार उपाय है।नींबू के तेल और नीलगिरी के तेल के असर करने की वजह एक सक्रिय घटक सिनियोल है, जो त्वचा पर लगाने पर एंटीसेप्टिक और कीट विकर्षक दोनों के गुण देता है। इस मिश्रण के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि यह प्राकृतिक है। इस मिश्रण का उपयोग करने के लिए बराबर अनुपात में नींबू के तेल और नीलगिरी के तेल का मिश्रण बनाएं और आपके शरीर पर इसका इस्तेमाल करें।



३. कपूर

मच्छरों से बचाव करने के लिए कपूर का उपयोग अद्भुत काम करता है। अन्य प्राकृतिक उत्पादों की तुलना में ये पेड़ से
निचोड़ा हुआ यौगिक सबसे लंबे समय तक मच्छर से बचाता है। एक कमरे में कपूर जलाएं और सभी दरवाजे और खिड़कियां बंद कर दें।१५-२० मिनट के लिए इसे इस तरह से छोड़ दें और एक मच्छर मुक्त वातावरण पाएं।



४. तुलसी

पैरासाईटोलौजी रिसर्च जर्नल में प्रकाशित आंकड़ों के अनुसार तुलसी मच्छर के लार्वा को मारने में अत्यंत प्रभावी है और मच्छरों को दूर रखने में मदद करती है। इसके अलावा, आयुर्वेद के अनुसार आप मच्छरों से बचने के लिए बस अपनी खिड़की के पास एक तुलसी का पौधा रखेँ। यह मच्छरों का घर में प्रवेश करने से रोकते हैं एवं उनका उत्पन्न होने का रोकथाम करते हैं।



५. लहसुन

मच्छरों को दूर रखने का ये एक प्रमुख तरीका है। यह बदबूदार हो सकता है लेकिन यही कारण से मच्छर भाग जाते हैं। लहसुन की तीखी और कटु गंध मच्छर के काटने से और यहां तक ​​कि अपने घर में प्रवेश करने से भी रोकती हैं। इस उपाय का उपयोग करने के लिए आप लहसुन की कुछ फली पीसकर पानी में उबाल लें और जिस कमरें को आप मच्छर मुक्त रखना चाहते हैं वहां चारों ओर स्प्रे करें।



६. टी ट्री ऑइल

क्या आपको पता है कि यह आपकी त्वचा और बालों के लिए फायदेमंद और एक बहुत शक्तिशाली जीवाणुरोधी होने के अलावा मच्छरों को दूर भगाने के लिए एकदम उचित है? अपनी गंध, कवक रोधी और जीवाणुरोधी गणों की वजह से ये आपको मच्छरों के काटने से बचाता है और उन्हें दूर भगाने में मदद करता हैं। आप इस उपाय का उपयोग करना चाहते हैं तो अपनी त्वचा पर कुछ इसका तेल मलें या उसकी थोड़ी बूँदें एक वेपराइज़र में डालें। इस तरह इस तेल की महक हवा में फैल्के मच्छरों को दूर रखती है।




७. पुदीना


बाईयोरिसोर्स टेक्नोलॉजी जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार पुदीने का तेल या मिंट एक्सट्रैक्ट किसी भी अन्य कीटनाशक जितना प्रभावी पाया गया है। आप कई तरीकों में पुदीने के पत्तों और एसेंस का उपयोग कर सकते हैं। आप अपने शरीर पर इसका तेल लगा सकते हैं या अपने कमरे की खिड़की के बाहर पौधा रख सकते हैं, या एक वेपराइज़र में डालके कमरे में पुदीने की सुगंध भर सकते हैं जिससे मच्छर भाग जाएंगे। या फिर आप पानी के साथ मिंट स्वाद वाले माउथवॉश का मिश्रण बनाके अपने घर के
आसपास यह स्प्रे सकता हैं।




८. लैवेंडर


ना ही सिर्फ यह खुशबूदार है पर एक शानदार तरीका भी है उन मच्छरों से बचने का। इस फूल की खुशबू अक्सर मच्छरों
के लिए बहुत कड़ी है और उन्हें काटने से असमर्थ कर देती हैं। इस घरेलू उपाय के उपयोग के लिए लैवेंडर के तेल का एक कमरे में प्राकृतिक फ्रेशनर के रूप में छिड़कें या और अच्छे परिणाम के लिए (आप अपने क्रीम के साथ मिश्रण कर सकते हैं) आपकी त्वचा पर इसे मलें।



९. गंजनी (सिट्रोनेला)


गंजनी तेल गंजनी घास से निचोड़ा एक सगंध तेल है। यह तेल काफी आसानी से मच्छर के काटने से बचाता है। इतना, कि कई लोग इसके प्रयोग का सहारा लेते हैं बजाय कि रासायनिक एजेंटों का। केवल इतना करने की ज़रूरत है कि एक मोमबत्ती में इसके एक्सट्रैक्ट को डालें या एक वेपराइज़र में और आप मच्छरमुक्त रहें।




१०. वृक्षारोपण


अगर आपको यह लगता है कि पेड़ और झाड़ियाँ मच्छरों का उत्पन्न करती हैं तो आप गलत हैं। झाड़ियों और पेड़ों का सही तरह रोपण करना आपके घर को मच्छरमुक्त रख सक्ता है। तुलसी की झाड़ियाँ, पुदीना, गेंदा, नींबू, नीम और सिट्रोनेला घास का रोपण मच्छरों को पैदा
होने से रोकने में बेहद मददगार हैं।

source email share



No comments:

Post a Comment

Search This Blog